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Health – देश के सिर्फ 9 फीसदी लोग ही लेते हैं प्रोटीन डाइट

Health – एक सर्वे में पता चला है कि देश में सिर्फ 9 फीसदी लोग ही प्रोटीन डाइट लेते हैं। सर्वेक्षण में पाया गया कि प्रोटीन के बिना दो भारतीय वयस्कों में से एक का जीवन स्तर बहुत खराब है। आप विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के माध्यम से प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। यहां हमने आपको मूंग और पके हुए चिकन की पोषण संबंधी तुलना दी है। 2020 यूएसडीए और एनआईएच डेटा को ध्यान में रखते हुए मूंग बनाम पके हुए चिकन (100 ग्राम) की पोषण सामग्री की तुलना। चिकन और मूंग दोनों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है।

मूंग में चिकन की तुलना में 84% अधिक कैलोरी होती है – चिकन में प्रति 100 ग्राम में 189 कैलोरी और मूंग में 347 कैलोरी होती है। मूंग में प्रोटीन की मात्रा (27%) चिकन (49%) से कम होती है। लेकिन चिकन में कार्ब्स की मात्रा अधिक (70%) रही होगी। वहीं चिकन में फैट (52%) भी ज्यादा होता है, जबकि मूंग में सिर्फ 3 फीसदी फैट होता है, इसलिए यह वजन घटाने के लिए फायदेमंद होता है। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की दृष्टि से मूंग का मैक्रोन्यूट्रिएंट अनुपात 27:70:3 और चिकन का 49:0:52 है। मूंग आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है और इसमें चिकन की तुलना में अधिक आहार फाइबर होता है। मूंग में प्रति 100 ग्राम में 16.3 ग्राम आहार फाइबर होता है और चिकन में महत्वपूर्ण मात्रा नहीं होती है। वहीं अगर चीनी की बात करें तो चिकन में मूंग दाल की तुलना में कम चीनी होती है। मूंग में प्रति 100 ग्राम में 6.6 ग्राम चीनी होती है और चिकन में महत्वपूर्ण मात्रा नहीं होती है। चिकन और मूंग दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं। 100 ग्राम चिकन में 23.3 ग्राम प्रोटीन और मूंग में 23.9 ग्राम प्रोटीन होता है। वहीं, ट्रांस फैट की बात करें तो चिकन में 0.09 ग्राम ट्रांस फैट होता है, जबकि मूंग में बिल्कुल नहीं होता है। इसके अलावा, मूंग में चिकन के मुकाबले 7.9 गुना कम सैचुरेटेड फैट होता है।

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चिकन में प्रति 100 ग्राम में 3.1 ग्राम संतृप्त वसा होता है और मूंग में 0.35 ग्राम संतृप्त वसा होता है। मूंग में भी चिकन के मुकाबले कोलेस्ट्रॉल बहुत कम होता है। चिकन की तुलना में मूंग विटामिन से भरपूर होती है। मूंग में चिकन से ज्यादा विटामिन सी होता है। मूंग में प्रति 100 ग्राम में 4.8 मिलीग्राम विटामिन सी होता है और चिकन में नहीं होता है। मूंग में चिकन की तुलना में अधिक विटामिन ए होता है – मूंग में प्रति 100 ग्राम में 6 कुग विटामिन ए होता है और चिकन में महत्वपूर्ण मात्रा नहीं होती है। चिकन और मूंग में बराबर मात्रा में विटामिन ई होता है – चिकन में 0.39 मिलीग्राम विटामिन ई प्रति 100 ग्राम और मूंग में 0.51 मिलीग्राम विटामिन ई होता है। चिकन और मूंग में समान मात्रा में विटामिन के होता है – चिकन में प्रति 100 ग्राम में 2.1 कुग विटामिन के होता है। और मूंग में 9 कुरूप विटामिन K होता है।

मूंग की फलियों में थियामिन और फोलेट की मात्रा अधिक होती है, हालांकि चिकन में नियासिन और विटामिन बी12 की मात्रा अधिक होती है। मूंग और चिकन दोनों में महत्वपूर्ण मात्रा में राइबोफ्लेविन, पैंटोथेनिक एसिड और विटामिन बी 6 होता है। आपको बता दें कि कोविड-19 के दौर में कई लोग अपनी सेहत को लेकर जागरूक हुए हैं। महामारी से पहले शायद बहुत कम लोग शरीर में मौजूद हमारे इम्यून सिस्टम के महत्व के बारे में जानते होंगे। लेकिन अब हम सब इम्युनिटी को बूस्ट करने के कई तरीके आजमाते हैं क्योंकि यह हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए एक रक्षा कवच का काम करता है। लेकिन दूसरे अंग भी हमारे लिए बहुत जरूरी होते हैं, जिसके लिए हमें हर तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इन दिनों से वीक प्रोटीन वीक मनाया जा रहा है।

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